शुक्रवार, 17 अप्रैल 2015

कश्मीर बनेगा पाकिस्तान ?



     कश्मीर में जब भी जनमत संग्रह की मांग उठती है मैं सोच में पड़ा  जाता  हूँ  कि अगर एकता और स्वतंत्रता के फैसले जनमत संग्रह से होने लगें तो भारत  के कौन कौन से हिस्से उससे अलग होने का फैसला कर सकते हैं ? इसी के साथ ये सवाल भी सोचने को विवश करता रहता है कि जो पहले ही भारत से अलग होकर स्वतंत्र देश बने हुए हैं क्या वहाँ के लोगों ने वो सब हासिल कर लिया है जो भारत से अलग होकर पाने का सपना  वो देखते थे ? क्या भारत का हाल उनसे खराब है जो लोग अलग होना चाहते  हैं ?
 कश्मीर में आज नारे लग रहे हैं मेरी जान मेरी शान........पाकिस्तान पाकिस्तान, ..... तेरा मेरा क्या अरमान .... पाकिस्तान .... पाकिस्तान, ...कश्मीर बनेगा  पाकिस्तान .......पाकिस्तान पाकिस्तान .

       मेरा मन जोर जोर से हँसने को करता है .भले आदमियों पाकिस्तान तो पाक स्थान बना नहीं है अब आप धरती के स्वर्ग को क्यों उसके जैसा बनाने पर तुले हो ?लगता है जन्नत रास नहीं आ रही है दोजख में जाकर देखना चाहते हो कि वहाँ कितने मजे हैं ?
      ये ठीक है सबको अपनी पसंद से जीने मरने का हक़ है .लेकिन इसके लिए भारत भी कोई बुरी जगह नहीं है .जन्नतनशीं यहां भी आराम से हुआ जा सकता है.इत्तफाक से तुम तो पहले से ही जन्नत में रह हो रह हो .इसलिए काहे को इधर उधर की उछल कूद करते हो ? जहां पड़े हो आराम से पड़े रहो .ये भारत जितना बाकी भारत वासियों का है उतना आपका भी है .इसलिए इससे अलग होने के बारे में कभी सोचना भी मत .जैसे जंग हो या सैलाब हम तुम्हारे हर दुःख दर्द में साथ रहे हैं वैसे ही हमेशा रहेंगे. इसलिए पाकिस्तान मेरी जान नहीं, नारा लगाओ 'खुशहाल कश्मीर जिंदाबाद.........  जिंदाबाद.... जिंदाबाद' 'हिन्दुस्तान है आबाद,कश्मीर हमारा है शादाब'  .


0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें