शनिवार, 6 अगस्त 2016

हैदर अली

लो साहिब यहाँ अभी तक संघी प्रोपेगेंडा को ही सच्चा इतिहास मानने को विवश किया जा रहा है जिसमें हैदर अली और टीपू सुलतान को हिन्दू हन्ता बताया जाता है जबकि अमेरिकी स्वतन्त्रता सेनानी उन्हें अपना आदर्श मानते हैं .शेरे मैसूर हैदर अली के नाम पर आजाद भारत में तो शायद ही कुछ बना हो लेकिन अमेरिका ने अपने जंगी जहाज का नाम हैदर अली रखकर उस वीर युद्ध को बहुत अच्छे से याद किया है .वैसे अपनी सरकार से ये जरूर पूछा जाना चाहिए ये आई एन एस एस विक्रांत, आई एन एस एस विराट किस महापुरुष के नाम पर हैं ?
Md Umar Ashraf with Sadab Khan.
May 3
हैदर अली का नाम तो सुना ही होगा ..? अरे हां टीपु सुलतान के वालिद साहब ...
हैदर अली एक ऐसे मर्द मुजाहिद थे जिनका लोहा अंग्रेज़ो ने माना और अंग्रेज़ उनसे कोई भी जंग जीत ना सके और हमेशा शिकस्त ही उनकी क़िसमत बन गई..
पर क्या आपको मालुम है अमेरीका मे एक "हैदर अली" और भी थे.. जिन्होने अंग्रेज़ो के ख़िलाफ़ जंग मे हिस्सा लिया था और ये कोई इनसान नही था , ये अमेरिका के जहाज़ी बेड़ा का जंगी जहाज़ 'हैदर अली' था ..
अब कोई सवाल कर दे की "हैदर अली" ही नाम कयों .??
कयोंके हैदर अली एंटी ब्रिटिश आइकॉन थे मतलब anti imperialist आइकॉन 
अमेरिका में icon के नाम पे warship रखने की शुरुवात से प्रथा है , शायद हैदर अली पहले विदेशी आइकॉन थे जिसके नाम पे उन्होंने warship का नाम रखा गया था ।
बात उस जमाने की है जब अमेरिका में ब्रिटिश साम्राज के खिलाफ रिवोल्ट हो रहा था , मतलब अमेरिका की आज़ादी की लाडाई लड़ी जा रही थी अमेरीका के नायक को एक हीरो की ज़रुरत थी जिससे अमरीका वासी प्रेरना ले सके उनमे से एक शख़्स या कहें हीरो थे हैदर अली..
और जंगी जहाज़ ने जिस जिस जंग मे हिस्सा लिया उसमे से अधिकतर मे अंग्रेज़ो को शिकस्त का मज़ा चखना पड़ा 
हैदर अली उस समय ऐसे एकलौते विदेशी शख़्स थे जिनके नाम पे अमेरिका ने एक warship जंगी जहाज़ का नाम रखा था , उनके बेटे शहीद टीपू सुल्तान को राकेट के जनक के रूप में मान्यता दिलवाने वाले अमेरिकी ही थी, जिसके बारे मे ए पी जे अबदुल कलाम ने अपनी किताब "विंग्स ऑफ़ फायर" में भी लिखा है
महानायक हैदर अली को आज भारत की हुकूमत ने नज़रंदाज़ कर दिया है ... चलो कल 4 मई है जोके टीपु सुलतान की यौमे शहादत का दिन है.. यानी 4 मई 1799 को टीपु सुलतान फ़िरंगियों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे..
उन्हेही याद कर लेना  वैसे हैदर अली को कौन याद करता है ..? तुम भी नही हम भी नही ...
गीदड़ की सौ साल की ज़िन्दगी से बेहतर है शेर की एक दिन की ज़िन्दगी :- टीपू सुल्तान
On the death anniversary of Tipu Sultan on May 04, will you organise a programme to remember him.
‪#‎TipuSultan‬ was born on 20 November 1750 and died on 04 May 1799 during the last battle of Mysore while tried to safeguard his fort of Srirangapatna.
नीचे अमरीकी battleship हैदर अली की तस्वीर है
रिकामेंड करने के लिए Katihari साब का शुक्रीया

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें